Latest News
Roadzen
Source Name: Roadzen

एक ऐसी दुनिया में जहां सब कुछ जुड़ा हुआ है, बीमा लोकप्रिय हो रहा है

Jan 08, 2022 12:36 IST 
नई दिल्ली, दिल्ली, भारत,

दुनिया को और अधिक व्यैक्तिक बनाने के लिए हरेक उद्योग में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), मशीन लर्निंग और बड़े पैमाने पर डाटा का इस्तेमाल किया गया है। व्यवसायों में ऐसी प्रणाली या व्यवस्था सक्रिय की गई है जो उपभोक्ता की पसंद के अनुसार काम करना संभव बनाती है। महान मस्तिष्क ने हमेशा बेहतर होने वाले एल्गोरिद्म और सिस्टम पर निर्माण करके प्रगति को गति दी है जो मनुष्यों की तुलना में तेज़ सीखते हैं। बीमा की दुनिया के बारे में यह प्रचारित किया गया है कि यह लंबे इंतजार की दुनिया है जहां "बुराइयां आवश्यक हैं", "हर किसी के लिए" नीतियां हैं और जनसंख्या पर निर्भर अंडरराइटिंग प्रक्रिया हैं। इस क्षेत्र में नया करने वाले बेहतरी के लिए संघर्ष कर रहे हैं, और नई तकनीक उन्हें इसे हासिल करने में मदद कर रही है।

 

मोबिलिटी (गतिशीलता) और बीमा के चौराहे पर

छह साल से भी कम समय पहले, रोबोटिक्स और एआई विशेषज्ञ रोहन मल्होत्रा ​​​​नई दिल्ली में एक दोस्त की कार दुर्घटना के बाद परिदृश्य में आए थे। ड्राइवर को अस्पताल ले जाया गया था और मल्होत्रा ​​​​कार को मरम्मत के लिए पहुंचाने और इसके लिए बीमा कंपनी के साथ समन्वय के काम में लगे थे। इसके लिए वे कई घंटे व्यस्त सड़क पर खड़े रहे ताकि चीजें सुलझ सकें। कई घंटों के बीच की गई ढेरों फोन कॉल्स की श्रृंखला में उन्हें यह अहसास हुआ कि किसी जगह पहुंचने के लिए उबर करने में दो मिनट लगते हैं लेकिन दुर्घटनाग्रस्त कार को सड़क से उठाने और बीमा का दावा करने में साढ़े चार घंटे लगते हैं। डिजिटल पहले की दुनिया में जब बहुत सारी सक्षम तकनीक हमारी उंगलियों के इशार पर चलती हैं, यह बेहद बकवास स्थिति है।

 

कार्नेज मेलन यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र, मल्होत्रा ​​ने इस अहसास को एक ऐसा प्रयास बनने दिया जो आगे बढ़कर रोडजेन के रूप में विकसित हुआ और सामने आया। इसके बाद से कंपनी एआई यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता की दुनिया में एक परिवर्तनकारी ताकत बन गई है। इसका उपयोग मोबिलिटी के लिए बीमा को बदलने और ड्राइवर्स को सुरक्षित तथा तेज बीमित होने में मदद करना है वह भी तेजी से और सस्ते में। 

 

कारें अब सिर्फ कार नहीं हैं

यहाँ एक उपयोगी समानता है: फोन ऐसे उपकरण हुआ करते थे जो कॉल करने के काम आते थे। अब वे परिष्कृत हार्डवेयर हैं जो सेंसर, सॉफ़्टवेयर और ऐप्स से लैस हैं। इनका उपयोग हम अपने जीवन का प्रबंध करने और अपने आस-पास की दुनिया से जुड़ने के लिए करते हैं। इसी तरह, कारों को लगातार यांत्रिक मशीनों से बेहतर बनाया गया है। इन्हें हम सेंसर और सॉफ़्टवेयर से लैस होने के लिए चलाते हैं। ये गाड़ी के अनुभवों जैसे मैपिंग, भुगतान, मनोरंजन, वाणिज्य और बीमा के अनुभवों को बदलने और वास्तविक समय में जानकारी एकत्र करने के काम आते हैं। रोडजेन जैसी कंपनियां कारों का उपयोग तीन प्रमुख तरीकों से कर रही हैं और वे बीमा परिचालनों को बढ़ाने के लिए कैसे काम करती हैं :

 

1. डायनैमिक और व्यैक्तिक अंडरराइंटिंग

अंडरराइटिंग पुरानी चीज है: कोई भी बीमा विशेषज्ञ इससे सहमत होगा। बीमा पॉलिसी के लिए किसी गाड़ी की अंडरराइटिंग में बहुत सारे कारक होते हैं। कुछ बीमा कंपनियों ने व्यैक्तिक कारकों का भी हिसाब रखना शुरू किया है, जैसे कोई व्यक्ति कितनी अच्छी तरह ड्राइव करता है या उसकी जीवनशैली कैसी है उसे ध्यान में रखना। हालांकि, ज्यादातर अंडरराइटिंग आज भी एक त्रुटिपूर्ण, जेनरिक, स्थिर डाटा-आधारित रुख पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, अगर कोई 25 साल से कम उम्र का है और कॉलेज का छात्र है, तो वह बीमा के लिए अपने आप अधिक भुगतान करेगा। हालांकि, अब, डाटा इन बातों से कहीं ज्यादा गहराई तक का ख्याल रखता है।

 

अंडरराइटर एक-एक व्यक्ति के स्तर पर डाटा के समुच्चय को देख और उसकी व्याख्या कर सकते हैं। इनमें ड्राइविंग की स्थिति, कार की किस्म, ड्राइवर के व्यवहार आदि शामिल हैं। इससे नीतियों कहीं अधिक वाजिब बनाती हैं, लेकिन नई तकनीक मुद्दों को रोकने वाले उपायों को सक्रिय करके आगे भी जा सकती हैं। टेलीमैटिक्स के उपयोग से ऑटोमेटिक अलर्ट जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर ड्राइवर जोखिम वाला व्यवहार कर रहा है, दुर्घटना-प्रवण क्षेत्र में है, नींद में लग रहा है या अन्यथा खतरे में है। इससे यह भी सुनिश्चित हो सकता है कि अच्छे ड्राइवर को अच्छी दर का ईनाम मिले। लेकिन सड़क पर स्पष्ट रूप से कम दुर्घटनाएं हों।

 

2. लेन-देन में अंतर्निहित बीमा

इंसुरटेक के लिए पिछले 20 वर्षों में फोकस का एक बिंदु वितरण रहा है। ऑनलाइन बिक्री की नीतियों को अभिनव बताया गया है, लेकिन इनमें कुछ भी नया नहीं रह गया है। वितरण का नया साधन भर नया है जिसे एपीआई के उपयोग से किसी भी लेनदेन में एम्बेड किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, जब कोई नई कार ऑनलाइन खरीदता है, तो वह बीमा के साथ आ सकती है; जब कोई परिवार यात्रा पर निकलता है तो वह अपने आप बीमा भी जोड़ सकता है। एजेंट इस नई तकनीक का उपयोग कर सकते हैं जिसमें एक वितरण इंजन आसानी से खरीद और सुव्यवस्थित संचालन के लिए ऑनलाइन चैनलों को संभालता है।

 

3. सक्रिय दावा प्रक्रियाएं

बीमा दावा दायर करना कुछ ऐसा है जो कोई भी पॉलिसीधारक कभी नहीं करना चाहता है, लेकिन इसी समय बीमा का महत्व होता है। दावों की प्रक्रिया मुश्किल भरी और तकनीकी रही है, लेकिन अभिनव तकनीक उस सोच को बदल रहा है। यह एक ऐसा परिदृश्य है जिसमें वीडियो, एआई और एमएल खासतौर से प्रभावी रहे हैं, दावों की रिपोर्ट के लिए नए तरीकों को सक्रिय कर रहे हैं। टेलीमैटिक्स का उपयोग करते हुए, स्वचालित सिस्टम तुरंत पता लगा सकता है कि दुर्घटना कब हुई। एक प्रतिक्रियाशील प्रक्रिया के बजाय, घटनाओं की एक सक्रिय श्रृंखला शुरू की जाती है। व्यक्ति तुरंत अपने क्षतिग्रस्त वाहन की तस्वीरें या वीडियो ले सकते हैं और एआई का उपयोग करके इसका आकलन कर सकते हैं, मरम्मत की लागत का अनुमान वास्तविक समय में प्राप्त कर सकते हैं। कई मामलों में, यह प्रक्रिया को दिनों या हफ्तों से कम करके मिनटों में ला देता है।

 

उन्नत नवाचार और भविष्य

बीमा का भविष्य निश्चित रूप से एक नए पथ पर है। टेसला ने अपने बीमा प्रभाग का विस्तार किया है। इसके बारे में सीईओ एलन मस्क का अनुमान है कि आगे बढ़ने वाले राजस्व के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए यह जिम्मेदार होगा। टेस्ला की तरह, रोडजेन अंडरराइटिंग, वितरण और दावों के लिए आद्योपांत संरचना का निर्माण कर रहा है। इससे ऑटोमोबाइल बीमा से लोगों को होने वाला लाभ प्रभावी तौर से बदल जाएगा।

 

वैसे, किसी भी सिस्टम में कुछ घटकों को लचीलेपन की आवश्यकता होती है। एक उदाहरण यह है कि हर क्षेत्र व्यवहार के आधार पर अंडरराइटिंग की अनुमति नहीं देगा; इसे कार के एसेट वैल्यू से संबंधित होना चाहिए। यहां, प्रौद्योगिकी का उपयोग अभी भी एक वाहन को स्कैन करने, मूल्य कम करने वाले नुकसान के किसी भी बिंदु का आकलन करने के लिए किया जा सकता है और नीति उद्धरणों को सूचित करने वाले नारंगी या नीले बुक वैल्यू के खिलाफ क्षतिपूर्ति प्रदान करता है।

 

एक और डायनैमिक उपयोग आधारित बीमा है, जो कोविड-19 के दौरान फला-फूला है क्योंकि बहुत से लोग अपनी कारों का उपयोग नहीं करते हैं। जब कार बेकार खड़ी हो, तो क्या उपयोगकर्ताओं को बीमा के लिए पूरी कीमत चुकानी होगी? उपयोग-आधारित बीमा नहीं कहता है, और सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर टेलीमैटिक्स का उपयोग करके, नई दरों की पेशकश की जा सकती है।

 

वाहन कवरेज के लिए अब सबसे उन्नत दृष्टिकोण व्यवहार-आधारित बीमा है। यह हरेक कारक का हिसाब रखता है: उपयोगकर्ता, परिसंपत्ति मूल्य और व्यैक्तिक चालक व्यवहार। ड्राइवर की प्रकृति बताने और उनके जोखिम तथा दरों की सही गणना करने के लिए डाटा कार से या कार में उपकरणों से जुड़े पथ का अनुसरण करता है।.

 

अधिग्रहण या अपनाने के लिए निर्णायक आधार यह होगा कि कौन सी तकनीकी कंपनी सबसे व्यापक कनेक्शन बना पाती है, और इस प्रक्रिया में सबसे अधिक कदम उठा सकती हैं। रोडज़ेन इस समय इस दौड़ में एक गतिशील मंच के साथ सबसे आगे है जो बीमा को बोली से दावे, अधिकतम ऊर्ध्वाधर एकीकरण, और दुनिया भर में 50 से अधिक प्रमुख बीमाकर्ताओं और कार निर्माताओं के साथ साझेदारी कर सकता है।

 

सबसे अच्छी तरह का बीमा

हम डाटा समृद्ध दुनिया में रहते हैं। सबसे अच्छी तरह का बीमा है बेहद सक्रिय रहने की योग्यता है ताकि सड़क पर दुर्घटनाएं रोकी जा सकें और सभी डाटा बिंदुओं का उपयोग अंतिम उपयोगकर्ता के लिए बेहतर नीतियां बनाने के लिए करना है। यदि दुर्घटनाएं होती हैं, तो ड्राइवर्स को तत्काल फोटोग्राफिक या वीडियोग्राफिक साक्ष्य लेने और दावों की प्रक्रिया को गति देने के लिए सशक्त किया जाना चाहिए। विशाल बेड़ों से लेकर अलग-अलग ड्राइवर तक, मोबिलिटी इंश्योरेंस में जो नई तकनीक संभव है उसे नई दृष्टि दे रही है और इसका लाभ सड़क पर चलने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मिलने वाला है।


Media Contact Details
रोडजेन
 
 
For press background on Roadzen

click here