Latest News
PCI India
Source Name: PCI India

पी सी आई इंडिया का भविष्योन्मुख रूपांतरण

कोविड महामारी के बाद दुनिया में हो रहे बदलावों को ध्यान में रखते हुए, सामाजिक विकास के क्षेत्र की एक अग्रणी संस्था के रूप में, पीसीआई इंडिया ने साहसी कदम उठाते हुए एक नवीन परिकल्पना और ब्रांड का अनावरण किया।

Dec 01, 2022 11:00 IST 

नई दिल्ली, दिल्ली, भारत

प्रोजैक्ट कंसर्न इंटरनेशनल (पीसीआई) इंडिया, एक गैर सरकारी संस्था जो 1998 से भारत में वंचित समुदायों के साथ काम कर रही है, ने आज एक साहसिक नयी परिकल्पना, मिशन, मूल्यों और प्रतीक चिन्ह का अनावरण करके अपने ब्रांड रूपांतरण की घोषणा की। पीसीआई इंडिया 2023 में 25 साल पूरा करने जा रही है और यह रूपांतरण इसके संगठनात्मक बदलाव का एक हिस्सा है। 

 

सभी के लिए एक सुखी, स्वस्थ, सुरक्षित और चिरस्थायी विश्व - यह है पी सी आई इंडिया की नवीन कल्पना

 

पीसीआई इंडिया पिछले कई दशकों से समुदाय के साथ जुडकर, ठोस प्रमाणों पर आधारित कार्यक्रमों का नियोजन और संचालन करने वाली संस्था के रूप में उभरी है। यह संस्था समुदायों के जीवन में व्यापक पैमाने पर सकारात्मक बदलाव लाने के लिए, सरकारों, निजी क्षेत्र और विकास संगठनों के साथ मिलकर काम कर रही है, जिससे जटिल सामाजिक मुद्दों को हल किया जा सके। पीसीआई इंडिया को केन्द्रीय और राज्य सरकारों को उत्कृष्ट तकनीकी सहयोग प्रदान करने के लिए भी जाना जाने लगा है।

 

'रीइमेजिनिंग पीसीआई इंडिया' की व्याख्या करते हुए, इंद्रजीत चौधरी, सीईओ और कंट्री डाइरेक्टर, पीसीआई इंडिया ने कहा कि, "रूपांतरण की प्रक्रिया में, हमने पीसीआई इंडिया को एक भविष्योन्मुखी संस्था के रूप में देखा, जो, महामारी के बाद तेजी से बदलती दुनिया के अनुरूप अपनी संरचना, प्रणालियों और लोकाचार को बदल सकती है।"

 

पीसीआई इंडिया की नई परिकल्पना, मिशन, और मूल्य इसकी समृद्ध विरासत पर आधारित हैं, जो इसे अपने काम के पैमाने और प्रभाव को बढाने की महत्वाकांक्षा पूर्ण करने के लिए सक्षम बनाते हैं। ये पीसीआई इंडिया को हरेक स्तर पर सरकारों का साथ देने के लिए अपनी अद्वितीय तकनीकी क्षमताओं की पुनर्कल्पना और विस्तार करने में भी मदद करेंगे।

 

पीसीआई इंडिया अपने नए विजन "सभी के लिए एक सुखी, स्वस्थ, सुरक्षित और चिरस्थायी विश्व" को वास्तविकता में लाने की इच्छा रखती है। अपने मिशन को नया रूप देते हुए "हम सामुदायिक वास्तविकताओं में निहित जटिल विकास समस्याओं के स्थायी समाधानों का सह-निर्माण और विस्तार करेंगे।​" इसके अलावा, पीसीआई ने अपने मूल्यों को ‘उत्कृष्टता’, ‘निर्भीकता’, ‘सहयोग’, ‘अखंडता’, ‘रचनात्मकता’ और ‘सम्मान’ को अपने मूल्यों के रूप में परिभाषित किया है।

 

नया ब्रांड और प्रतीक चिन्ह, पीसीआई इंडिया की उत्कृष्टता और व्यापक प्रभाव डालने की क्षमता को दर्शाता है। पीसीआई का नया प्रतीक चिन्ह अनंत को दर्शाता है ('पी' और 'सी' अक्षर एक लूप में जुडे है), जो जटिल सामाजिक मुद्दों को सुलझाने की अंतहीन संभावनाओं का उदाहरण है। अक्षर 'I' के ऊपर जलती हुई मशाल ज्ञान को दर्शाती है और पीसीआई इंडिया की नए सिरे से महत्वाकांक्षा को रेखांकित करती है कि वह विकास के विभिन्न क्षेत्रों में एक विचारशील नेतृत्व प्रदान करे।

 

नए प्रतीक चिन्ह में इस्तेमाल किया गया ठोस बोल्ड फोंट इसके साहस और जटिल सामाजिक समस्याओं से निपटने के संकल्प का प्रतीक है, जबकि अंग्रेजी के छोटे अक्षर का उपयोग विनम्रता और सम्मान का प्रतीक है - जोकि पीसीआई इंडिया के मूल्यों के दो अभिन्न पहलू हैं।

 

श्री चौधरी ने कहा, "रूपान्तरित पीसीआई इंडिया भविष्य के लिए तैयार होगा, जिससे हमें लाखों लोगों तक पहुंचने और अधिक प्रभावी ढंग से सकारात्मक परिवर्तन लाने में मदद मिलेगी।"

 

पीसीआई इंडिया के बारे में

पीसीआई इंडिया एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो 1998 से भारत में कार्यरत है। इसके कार्यक्रमों को हाशिए पर रहने वाले वंचित समुदायों के जीवन को एक सकारात्मक स्थायी तरीके से बदलने के लिए निर्मित किया गया है। ये वर्तमान में 14 राज्यों में 22 कार्यक्रमों के माध्यम से 1.5 करोड़ से अधिक लोगों तक पहुंच बना चुका है।

 

अधिक जानकारी के लिए पढ़ें: www.pciglobal.in.

 


 
 
सभी के लिए एक सुखी, स्वस्थ, सुरक्षित और चिरस्थायी विश्व - यह है पी सी आई इंडिया की नवीन कल्पना
सभी के लिए एक सुखी, स्वस्थ, सुरक्षित और चिरस्थायी विश्व - यह है पी सी आई इंडिया की नवीन कल्पना
For press background on PCI India

click here
 
Social Media Links
 
zlibrary project The newest online casino offers an exciting range of innovative games and features for players. z-library zlibrary project