Latest News
Elsevier
Source Name: Elsevier

एलसेवियर ने नया इंडिया कोविड-19 हेल्थकेयर हब शुरू किया ताकि गलत सूचनाओं के प्रसार को रोकने के साथ चिकित्सकों की सहायता की जा सके

हेल्थकेयर पेशेवरों और भारत की जनता के लिए कोविड-19 के टीके और सबूत आधारित सूचना के साथ कोविड-19 की रोकथाम तथा प्रबंध के लिए निशुल्क संसाधनों में, स्थानीय बनाए गए ऑनलाइन लर्निंग टूल्स शामिल हैं

May 21, 2021 12:23 IST 

नई दिल्ली, दिल्ली, भारत

भारत की आम जनता और फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए अनुसंधान प्रकाशन और सूचना विश्लेषण के क्षेत्र में दुनिया भर में अग्रणी एलसेवियर ने अपना इंडिया कोविड-19 हेल्थकेयर हब (India COVID-19 Healthcare Hub) पेश किया है। इसमें कांपलीमेंट्री संसाधन और ऑनलाइन लर्निंग टूल्स निशुल्क हैं। ऐसे में इंडिया कोविड-19 हेल्थकेयर हब नॉवल कोरोनावायरस पर सबूत आधारित नवीनतम सूचनाओं की पेशकश करता है और इसमें कोविड-19 की रोकथाम तथा उसके प्रबंध से संबंधित सामग्री भी होगी ताकि गलत सूचनाओं का प्रसार सीमित हो सके।

 

हाल के अनुसंधान से पता चला है कि भारत में 67.2% गलत सूचनाएं स्वास्थ्य से संबंधित विषयों पर होती हैं। इनमें कोविड-19 वैक्सीन से संबंधित गलत जानकारी के साथ-साथ चिकित्सा उपचार के अन्य रूपों, मेडिकल संस्थाओं और हेल्थकेयर इकाइयों से संबंधित सूचनाएं शामिल हैं।1 इसी अध्ययन से पता चला कि बड़ी मात्रा में (94.4%) गलत (ऐसी सूचनाएं जो पूरी तरह सही नहीं हैं) सूचनाओं के लिए ऑनलाइन मीडिया जिम्मेदार है। मुख्यधारा की मीडिया की भागीदारी (5.6%) बहुत कम है और झूठे दावे मुख्य रूप से सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर किए जाते हैं। भारत अभी भी कोविड-19 के मामलों से जूझ रहा है तो यह आवश्यक है कि गलत सूचना और जनस्वास्थ्य पर प्रतिक्रिया पर होने वाले इसके प्रभाव के खतरे से निपटा जाए।

 

एक अच्छी हेल्थकेयर व्यवस्था का समर्थन करने में सहायता और गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए एलसेवियर के इंडिया कोविड-19 हेल्थकेयर हब में कोविड-19 पर नवीनतम, तथ्यों पर आधारित सूचनाएं हैं। इनमें मान्य उपचार और दिशा-निर्देशन के साथ अन्य उपयोगी साधन शामिल हैं ताकि मरीजों की देखभाल करने वाले चिकित्सकों, नर्सों और हेल्थकेयर वर्कर्स को सहायता मिले। इस संसाधन का लक्ष्य महामारी पर केंद्रित मानकीकृत, साख वाली और अच्छी सूचना की बढ़ती आवश्यकता की पूर्ति करना है ताकि हेल्थकेयर पेशेवर मरीजों को एक जैसी और सुरक्षित देखभाल मुहैया करा सकें।

 

एलसेवियर के प्रबंध निदेशक, एशिया प्रशांत कोक केंग लिम ने कहा, “हेल्थकेयर वर्कर्स के एक भरोसेमंद पार्टनर के रूप में हमारा मानना है कि एलसेवियर की यह जिम्मेदारी है कि कोविड-19 तथा हाल में स्वीकृत किए गए टीकों से संबंधित सबूत आधारित उच्च गुणवत्ता वाली सूचना मुहैया कराए। इन स्थानीयकृत संसाधनों के साथ वैश्विक स्तर पर तालमेल करके हम फ्रंटलाइन वर्कर्स की सहायता करना चाहते हैं और उन्हें विश्वसनीय आंकड़ों के साथ मरीज से चर्चा के साधन देना चाहते हैं जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़े और चिन्ता दूर की जा सके, टीके से संबंधित गलतफहमियां खत्म हों तथा मरीज को बेहतर नतीजे देने के लिए शीघ्रता से निर्णय लिए जा सकें। इंडिया कोविड-19 हेल्थकेयर हब मरीजों के लिए सही आंकड़ों का अकेला स्रोत होगा ताकि बीमारी से संबंधित गलत सूचनाओं के प्रसार को रोकने में सहायता मिले।”

 

इंडिया कोविड-19 हेल्थकेयर हब के अलावा एलसेवियर स्वस्थ फाउंडेशन Swasth Foundation, की भी सहायता कर रहा है। यह एक ऐसा संगठन है जिसका मकसद मुनाफा कमाना नहीं है जो भारत के लोगों के लिए एक जैसे और किफायती हेल्थकेयर को बढ़ावा देता है। एलसेवियर की मूल कंपनी आरईएलएक्स समूह के साथ मिलकर दोनों संगठनों ने करीब 22 हाई-फ्लो ऑक्सीजन कंसनट्रेटर दिए हैं ताकि भारत में गंभीर रूप से बीमार 12,000 से ज्यादा मरीजों की सहायता की जा सके।

 

एलसेवियर के प्रबंध निदेशक, भारत, शंकर कौल ने कहा, “कोविड-19 की महामारी एक साल से ज्यादा समय से दुनिया भर में स्वास्थ्य के लिए खतरा बनी हुई है तथा यूके और लैटिन अमेरिका में हमारी टीम ने कोरोना वायरस के तीन रूपों पर सघन अनुसंधान किए हैं। इन्हें मिली सूचनाएं अब इंडिया कोविड-19 हेल्थकेयर हब के जरिए उपलब्ध हैं तथा जनता और हेल्थकेयर पेशेवरों को नवीनतम संसाधनों तक पहुंच मुहैया कराया जाएगा ताकि वायरस के नए स्ट्रेन का प्रबंध किया जा सके।”

 

वैश्विक

इस तरह की वैश्विक जानकारियां अब इंडिया कोविड-19 हेल्थकेयर हब के जरिए उपलब्ध हैं जो जनता और हेल्थकेयर पेशेवरों को नवीनतम संसाधनों तक पहुंच मुहैया कराते हैं ताकि वायरस के नए स्ट्रेन का प्रबंध किया जा सके।

 

इंडिया कोविड-19 हेल्थकेयर हब हेल्थकेयर संस्थाओं, अस्पतालों और हेल्थकेयर पेशेवरों को सबूत आधारित संसाधनों के जरिए सहायता मुहैया करवाता है जो मरीजों को जानकारी दे सकता है और उनके समुदाय के दूसरे लोगों की रक्षा करता रह सकता है। हम सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स और जनता से अपील करते हैं कि इन संसाधनों (these resources) का उपयोग करें ताकि कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंध के लिए पूरी तरह जानकार रहें।

 

संपादक के लिए नोट

1 स्रोत (अंग्रेजी में है उसका अनुवाद कुछ इस तरह होगा): अल-जमन, एमएस 2021. “भारत में सोशल मीडिया पर कोविड-19 से संबंधित फर्जी खबरें” पत्रकारिता और मीडिया, खंड 2 (1); doi.org/10.3390/journalmedia2010007.

 

इंडिया कोविड-19 हेल्थकेयर हब के बारे में

इंडिया कोविड-19 हेल्थकेयर हब, ग्लोबल कोविड-19 हेल्थकेयर हब (Global COVID-19 Healthcare Hub) का विस्तार है जो अप्रैल 2020 में शुरू किया गया था। यह अंग्रेजी, स्पैनिश और पुर्तगाली में उपलब्ध है। यहां टूलकिट्स, विशेषज्ञों की जानकारी, अनुसंधान और कोविड-19 से संबंधित दिशानिर्देश निशुल्क मुहैया कराए जाते हैं।

 

अभी तक 300,000 से ज्यादा लोग यहां आ चुके हैं। इनमें चिकित्सक, नर्सें, क्लिनिशियन, मरीज और अनुसंधानकर्ता शामिल हैं जो महामारी के संबंध में विश्वनीय और नवीनतम सूचनाएं तलाश रहे होते हैं।

 

वैक्सीन्स टूलकिट (Vaccines Toolkit) में टीके के बारे में नवीनतम सबूत आधारित सूचना है जो कोविड-19 का संक्रमण रोकने के लिए उपयोग करने के लिए मान्य हैं। यह कई महत्वपूर्ण सवालों के जवाब भी देता है जैसे वैक्सीन कैसे काम करता है, इसके सक्रिय अवयव क्या हैं, मान्य टीके की खुराक आदि। इसके साथ ही, मरीज टूलकिट से टीके से संबंधित आम गलफहमियों को दूर कर सकते हैं। इस टूलकिट को निरंतर अपडेट किया जाएगा और नियामक अधिकारियों से अतिरिक्त टीके को मंजूरी मिलने पर या टीके से संबंधित कोई नई सूचना जारी किए जाने पर उसे भी शामिल किया जाएगा।

 

बीमारी की रोकथाम और प्रबंध के लिए मरीजों को आवश्यक जानकारी देने और शिक्षित करने के लिए पेशेंट रीसोर्सेज (Patient resources) उपलब्ध हैं। इसके अलावा कोविड-18 के टीके से संबंधित जानकारी भी साझा की गई है। यह हब भिन्न उपचार से संबंधित संसाधन और रीकवरी योजना भी मुहैया करवाता है। इससे कोविड-19 के मरीज बीमारी से संबंधित गलतफहमियों को दूर करने के काम करेंगे।

 

नर्सों की सहायता के लिए यहां आईसीयू नर्सिंग रीफ्रेशर टूलकिट है (ICU Nursing Refresher Toolkit) इसमें नर्सिंग के प्रमुख कौशलों की जानकारी दी गई है और बड़ी मात्रा में कोविड के मरीजों की सेवा करने वाली आईसीयू की नर्सों के लिए ई लर्निंग वाले पाठ हैं। इससे दूसरी यूनिट से आईसीयू में सहायता के लिए बुलाई जाने वाली नर्सों को भी फायदा मिलेगा। इसके मानक अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ क्रिटिकल केयर नर्सेज (एएसीएन) के दिशा निर्देशों से तालमेल में हैं और ऐसे समय में नर्सों के लिए संदर्भ बिन्दु का काम करते हैं।

 

कोविड-19 हेल्थकेयर हब पर उपलब्ध अतिरिक्त संसाधनों (Additional resources) में सबूत आधारित चिकित्सीय विचार, ड्रग मोनोग्राफ, केयर प्लान, ऑर्डर सेट और प्रक्रिया वीडियो हैं जो मरीजों को देखभाल और सूचना मुहैया कराने वाले क्लिनिशियंस के लिए हैं। हेल्थकेयर पेशेवरों को यहां सरकारी स्वास्थ्य एजेंसियों, मेडिकल सोसाइटी और जन स्वास्थ्य संगठनों के नवीनतम सिद्धांत तथा मार्ग दर्शन मिलेंगे जो कोविड-19 के मरीजों की पहचान, जांच और उपचार से संबंधित हैं। 

 

एलसेवियर के कोविड-19 हेल्थकेयर हब से नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए व्हाट्सऐप्प (WhatsApp) पर उनसे जुड़िये। अतिरिक्त संसाधन इंडिया कोविड-19 हेल्थकेयर हब (India COVID-19 Healthcare Hub) पर जाकर प्राप्त किए जा सकते हैं।

 

एलसेवियर के बारे में
सूचना और विश्लेषण में वैश्विक स्तर पर अग्रणी के रूप में एलसेवियर (Elsevier) उन्नत विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधानकर्ताओं और हेल्थकेयर पेशेवरों की सहायता करता है ताकि समाज के फायदे के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छे परिणाम हासिल हों। दुनिया भर के अनुसंधान और स्वास्थ्य इकोसिस्टम में ऐसा करने के लिए हम जानकारियां मुहैया कराते हैं और महत्वपूर्ण मामलों में निर्णय लेना संभव करते हैं।

 

हम जो कुछ भी प्रकाशित करते हैं उन सब में गुणवत्ता और ईमानदारी के सर्वोच्च स्तर का पालन किया जाता है। अनुसंधानकर्ताओं, स्वास्थ्य पेशेवरों, संस्थाओं और धन देने वालों के लिए हम अपने सूचना विश्लेषण समाधानों में वही स्तर कायम रखते हैं।

 

दुनिया भर में एलसेवियर के 8,100 कर्मचारी हैं। हमलोगों ने 140 साल से ज्यादा समय तक अपने अनुसंधान और स्वास्थ्य साझेदारों की सहायता की है। प्रकाशन के क्षेत्र में अपनी जड़ों से बढ़ते हुए हम ज्ञान और मूल्यवान विश्लेषण की पेशकश करते हैं जिससे हमारे उपयोगकर्ता उल्लेखनीय काम करते हैं और समाज में प्रगति लाते हैं।

 

डिजिटल समाधान जैसे साइंस डायरेक्ट (ScienceDirect), स्कोपस (Scopus), साईवल (SciVal), क्लिनिकल की (ClinicalKey) और शेरपथ (Sherpath) रणनीतिक अनुसंधान प्रबंध (research management), अनुसंधान और विकास प्रदर्शन (R&D performance) क्लिनिकल डिसिजन सपोर्ट (clinical decision support) और स्वास्थ्य शिक्षा (health education) का समर्थन करते हैं। अनुसंधानकर्ता और हेल्थकेयर पेशेवर हमारी 2,500+ डिजिटाइज्ड पत्रिकाओं पर निर्भर करते हैं। इनमें द लैनसेंट (The Lancet) और सेल (Cell) के अलावा हमारी 40,000 ई बुक्स; और हमारा प्रतिष्ठित संदर्भ कार्य जैसे द ग्रेज एनाटोमी आदि शामिल हैं। एलसेवियर फाउंडेशन (Elsevier Foundation) और हमारे वाह्य इनक्लूजन एंड डायवर्सिटी बोर्ड (Inclusion & Diversity Advisory Board) में हम विविधतापूर्ण स्टेकधारकों के साथ साझेदारी में काम करते हैं ताकि दुनिया भर के विकासशील देशों में विज्ञान, अनुसंधान और हेल्थकेयर में समावेशीकरण और विविधता (inclusion and diversity) को शामिल कर सकें।

 

एलसेवियर पेशेवर और कारोबारी ग्राहकों के लिए सूचना आधारित विश्लेषण और निर्णय लेने वाले टूल्स का वैश्विक प्रदाता है और आरईएलएक्स (RELX) का भाग है। www.elsevier.com.


 
 
For press background on Elsevier

click here
 
Social Media Links
 
zlibrary project The newest online casino offers an exciting range of innovative games and features for players. z-library zlibrary project