Latest News
Russian Energy Week International Forum

छठवें रूसी ऊर्जा सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय फ़ोरम (Russian Energy Week International Forum) का संक्षिप्त ब्यौरा

मॉस्को में आयोजित, रूसी ऊर्जा सप्ताह (Russian Energy Week, REW) अंतर्राष्ट्रीय फ़ोरम ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में बहुत ज़्यादा उत्साह उत्पन्न किया।

Oct 25, 2023 12:23 IST 

मॉस्को, रूस

रूसी ऊर्जा सप्ताह (REW) अंतर्राष्ट्रीय फ़ोरम छठी बार 11-13 अक्टूबर को मॉस्को में हुआ। फ़ोरम में विभिन्न देशों के सरकारी अधिकारियों, प्रमुख ऊर्जा कंपनियों और संगठनों के प्रमुखों, वैज्ञानिकों व विशेषज्ञों ने भाग लिया। इस साल का केंद्रीय विषय था 'वैश्विक ऊर्जा की नई वास्तविकता: भविष्य का निर्माण'।

 

छठवां रूसी ऊर्जा सप्ताह

 

REW में दुनिया भर के विशेषज्ञों के साथ विशेष, उद्योग-विशिष्ट, लक्षित चर्चाएँ शामिल हैं। इसने एक बार फ़िर ऊर्जा के संयुक्त विकास में रुचि रखने वाले सभी लोगों और भविष्य के लिए मिलकर काम करने के इच्छुक लोगों को एक साथ लाया। ये बहुत अच्छा है कि इस साल विदेशी देशों का व्यापक प्रतिनिधित्व हुआ। मुझे विश्वास है कि इस मंच का आने वाले कई सालों तक समग्र रूप से अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और ख़ास तौर से ऊर्जा क्षेत्र पर सीधा असर पड़ेगा,” रूसी संघ (Russian Federation) के उप प्रधान मंत्री Alexander Novak ने फ़ोरम के बाद कमेंट्स में कहा।

 

फ़ोरम के बिज़नेस प्रोग्राम और REW युवा दिवस में 70 से ज़्यादा इवेंट्स शामिल थीं जिनमें 225 से ज़्यादा वक्ताओं ने भाग लिया। कुल मिलाकर, 84 देशों और क्षेत्रों के 5,000 से भी ज़्यादा प्रतिनिधियों ने REW 2023 में भाग लिया। 250 से ज़्यादा कंपनियों के विदेशी और रूसी व्यवसायों के 1,200 से ज़्यादा प्रतिनिधियों ने फ़ोरम में भाग लिया। डिप्लोमैटिक कॉर्पोरेशन्स के 36 प्रमुख भी मौजूद थे। युवा दिवस इवेंट्स में 2,000 से ज़्यादा प्रतिभागियों ने भाग लिया,” रूसी संघ के राष्ट्रपति के सलाहकार और REW 2023 आयोजन समिति के कार्यकारी सचिव Anton Kobyakov ने कहा।

 

चार आधारों पर बना एक प्रोग्राम

ये फ़ोरम प्रोग्राम चार आधारों पर बनाया गया था: 'अंतर्राष्ट्रीय एजेंडा', 'ईंधन और ऊर्जा क्षेत्र का विकास', 'वैज्ञानिक और तकनीकी विकास, और डिजिटल बदलाव', और 'सतत विकास एवं जलवायु'। फ़ोरम में द्विपक्षीय बैठकें, वार्ताएँ और बिज़नेस ब्रेकफ़ास्ट भी शामिल थे।

 

फ़ोरम के बिज़नेस प्रोग्राम में मुख्य इवेंट पूर्ण सेशन था, जिसमें रूसी संघ के राष्ट्रपति Vladimir Putin और इराक के प्रधान मंत्री Mohammed Shia’ Al Sudani ने भाग लिया। चर्चा का संचालन अल ग़ाद टीवी पत्रकार Amr Abdelhamid. ने किया।

 

सेशन 'वैश्विक तेल और गैस बाज़ार: 'नेविगेटिंग ए पीरियड ऑफ़ टर्बुलेंस' ने, रूसी संघ के उप प्रधान मंत्री Alexander Novak की भागीदारी के साथ, प्रतिभागियों के बीच महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया। इसमें इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान के कार्यवाहक संघीय ऊर्जा मंत्री Muhammad Ali, सर्पस्का गणराज्य के प्रधान मंत्री Radovan Viskovic, ईरान के इस्लामी गणराज्य के पेट्रोलियम मंत्री, Javad Owji, वेनेज़ुएला के बोलिवेरियन गणराज्य के कार्यकारी उपाध्यक्ष Delcy Eloina Rodriguez Gomez, और अज़रबैजान गणराज्य के ऊर्जा मंत्री Parviz Shahbazov ने भी भाग लिया।

 

एक दूसरा प्रमुख इवेंट ग्लोबल एनर्जी एसोसिएशन का 'भविष्य के शहर का निर्माण' सेशन था, जिसमें मॉस्को के मेयर Sergey Sobyanin, स्बेरबैंक के CEO और कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष Herman Gref, ने भाग लिया, साथ ही इन विदेशी मेहमानों ने: चीन के स्टेट ग्रिड कॉर्पोरेशन के इन्फ़ॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के उप निदेशक Jiye Wang और प्वाइंट सिस्टम्स Zrt के संस्थापक और CEO Laszlo Kovacs

 

संयुक्त अंतरसरकारी रूसी-सऊदी आयोग ने रूसी ऊर्जा सप्ताह के दौरान एक बैठक की। इसके अलावा, रूसी संघ के उप प्रधान मंत्री और उद्योग और व्यापार मंत्री Denis Manturov और रूसी संघ के उप प्रधान मंत्री Alexander Novak ने तेल और गैस उपकरण के आयात को प्रतिस्थापित करने के तरीकों पर आयात प्रतिस्थापन पर सरकारी आयोग (Government Commission on Import Substitution) के तहत समन्वय परिषद (Coordinating Council) की एक बैठक की।

 

'वैश्विक ऊर्जा' और 'कलम की ताकत' पुरस्कार

ऊर्जा के क्षेत्र में उत्कृष्ट वैज्ञानिक अनुसंधान और वैज्ञानिक-तकनीकी विकास के लिए वैश्विक ऊर्जा पुरस्कार प्रदान करने के लिए REW 2023 के दौरान एक आधिकारिक समारोह आयोजित किया गया था। इस साल ये पुरस्कार चीन के वैज्ञानिकों ने जीता। बेईजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ़ नैनोएनर्जी एंड नैनोसिस्टम्स के संस्थापक निदेशक Zhong Lin Wang को गैर-पारंपरिक ऊर्जा (Non-Conventional Energy) कैटेगरी में सम्मानित किया गया। Ruzhu Wang ऊर्जा के इस्तेमाल के नए तरीके (New Ways of Energy Application) की कैटेगरी में पुरस्कार विजेता के रूप में उभरे। समारोह के दौरान, ग्लोबल एनर्जी एसोसिएशन की ओर से Ljubivoje Popovic को एक मानद डिप्लोमा (Honorary Diploma) प्रदान किया गया।

 

इसके अलावा, REW 2023 ने 'कलम की ताकत' अंतर्राष्ट्रीय मीडिया प्रतियोगिता के विजेताओं के लिए एक पुरस्कार समारोह की मेज़बानी की। रूस और 23 अन्य देशों से कुल 262 आवेदन प्राप्त हुए। विजेताओं का चयन निर्णायकों के एक पैनल द्वारा किया गया।

 


Media Contact Details
Igor Kuznetsov

 
 
छठवां रूसी ऊर्जा सप्ताह
छठवां रूसी ऊर्जा सप्ताह
For press background on Russian Energy Week International Forum

click here